कास्टिकम: एक सामान्य रूप से अनुशंसित होम्योपैथिक उपचार - All in hindi

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

शुक्रवार, 22 मार्च 2019

कास्टिकम: एक सामान्य रूप से अनुशंसित होम्योपैथिक उपचार

कास्टिकम: एक सामान्य रूप से अनुशंसित होम्योपैथिक उपचार


कास्टिकम, या पोटेशियम हाइड्रेट, एक उपाय है जिसका उपयोग होमियोपैथी में व्यापक स्थितियों के लिए किया जाता है। यह टैबलेट, तरल और क्रीम सहित कई रूपों में उपलब्ध है।

होम्योपैथी 200 साल पहले जर्मनी में विकसित एक चिकित्सा प्रणाली है। यह इस विश्वास पर आधारित है कि प्राकृतिक पदार्थों की न्यूनतम खुराक शरीर को खुद को ठीक करने के लिए उत्तेजित कर सकती है।
Causticum: A Commonly Recommended Homeopathic Treatment in English 
प्राकृतिक पदार्थ, बड़ी खुराक में, आमतौर पर स्वस्थ लोगों में लक्षण पैदा करने के लिए जाने जाते हैं, लेकिन समान लक्षणों का इलाज करने के लिए बहुत छोटी खुराक में इस्तेमाल किया जा सकता है। यह होम्योपैथिक सिद्धांत है कि, "इलाज की तरह।" होम्योपैथिक दवाओं को उपचार के रूप में संदर्भित किया जाता है।

के अनुसार, किसी भी विशिष्ट स्वास्थ्य स्थिति के लिए एक प्रभावी उपचार के रूप में होम्योपैथी का समर्थन करने के लिए बहुत कम सबूत हैं।


होम्योपैथी में, कॉस्टिकम को कई प्रकार की सेटिंग्स में कई उपयोगों के साथ एक पॉलीक्रेस्ट या एक व्यापक स्पेक्ट्रम उपाय माना जाता है।

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ कॉम्प्लिमेंट्री एंड अल्टरनेटिव मेडिसिन में 2015 के एक लेख के अनुसार, होम्योपैथ अक्सर कास्टिकम को शारीरिक लक्षणों के लिए एक उपाय के रूप में पेश करते हैं जैसे:

होम्योपैथ इसे मानसिक लक्षणों के लिए एक उपाय के रूप में भी प्रदान करते हैं:

मानसिक थकान
लंबे समय तक दु: ख
अधिकार के प्रति संवेदनशीलता
विशिष्ट स्थितियों के इलाज के लिए होम्योपैथिक कास्टिकम पर नैदानिक ​​अध्ययन काफी सीमित हैं। यहाँ हम जानते हैं:

गठिया के लिए कास्टिकम
जबकि गठिया पर कास्टिक के प्रभाव पर बहुत अधिक वैज्ञानिक शोध नहीं हुआ है, लेकिन जो कुछ शोध किया गया है, उससे पता चलता है कि नसों, tendons और मांसपेशियों पर इसके विरोधी भड़काऊ गुण संधिशोथ के साथ मददगार साबित हो सकते हैं।

इसके अलावा, प्रेरित गठिया वाले चूहों के 2013 के एक अध्ययन ने निष्कर्ष निकाला है कि कास्टिकम के साथ इलाज किए गए चूहों में कुछ दर्द में कमी हो सकती है।

बिस्तर गीला करने के लिए कास्टिकम (निशाचर एन्यूरिसिस)
रात में बेडवेटिंग के साथ बच्चों के इलाज में मदद के लिए कास्टिक का विपणन किया जाता है। 2014 में, भारत में शोधकर्ताओं ने प्राथमिक enuresis (शैशवावस्था से बिस्तर गीला करना) वाले बच्चों में कास्टिकम के उपयोग का आकलन करने के लिए एक नैदानिक ​​परीक्षण के लिए भर्ती शुरू की। हालांकि, उन परिणामों को एक सहकर्मी की समीक्षा की पत्रिका में प्रकाशित नहीं किया गया है।

कास्टिकम आसानी से ऑनलाइन उपलब्ध है, सहित विभिन्न रूपों में:

छर्रों
गोलियाँ
तरल
लोशन या क्रीम
लेबलिंग
यदि आप लेबलों को देखते हैं, तो आप ताकत के बाद एचपीयूएस अक्षर देख सकते हैं, जैसे कि कास्टिकम 6 एक्स एचपीयूएस। इन पत्रों से संकेत मिलता है कि घटक संयुक्त राज्य अमेरिका के होम्योपैथिक फार्माकोपिया में आधिकारिक तौर पर सूचीबद्ध है।


अस्वीकरण
सक्रिय संघटक के रूप में कास्टिक युक्त उत्पादों पर लेबल पढ़ते समय, संभावना है कि आप एक अस्वीकरण का सामना करेंगे जैसे:

कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि यह उत्पाद काम करता है।
उत्पाद के दावे 1700 के होम्योपैथी के सिद्धांतों पर आधारित हैं जो अधिकांश आधुनिक चिकित्सा विशेषज्ञों द्वारा स्वीकार नहीं किए जाते हैं।
खाद्य और औषधि प्रशासन (एफडीए) होम्योपैथी को प्रभावी बनाने के लिए वैज्ञानिक सबूतों से अवगत नहीं है।
वर्तमान में होम्योपैथिक के रूप में लेबल किए गए कोई उत्पाद नहीं हैं और संयुक्त राज्य अमेरिका में विपणन किया जाता है जो एफडीए द्वारा अनुमोदित हैं। इसका मतलब है कि एफडीए द्वारा सुरक्षा या प्रभावशीलता के लिए होम्योपैथिक के रूप में लेबल किए गए किसी भी उत्पाद का मूल्यांकन नहीं किया गया है।

एफडीए ने होम्योपैथिक के रूप में लेबल किए गए अप्रयुक्त दवा उत्पादों के साथ विनियामक कार्यों और प्रवर्तन का प्रस्ताव किया है, उन उत्पादों को लक्षित करता है जो नुकसान का सबसे बड़ा जोखिम उठाते हैं। हालांकि, कई होम्योपैथिक उत्पाद संभवतः लक्षित जोखिम-आधारित श्रेणियों के बाहर होंगे। इसका मतलब है कि कई होम्योपैथिक प्रसाद बाजार में बने रहेंगे।

यदि आप कास्टिकम, या किसी होम्योपैथिक उत्पाद का उपयोग करने पर विचार कर रहे हैं, तो अपने डॉक्टर से चर्चा करें। अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों के बीच, आपका डॉक्टर आपके द्वारा वर्तमान में उपयोग की जाने वाली दवाओं के साथ साइड इफेक्ट्स या इंटरैक्शन के संभावित जोखिम के बारे में सलाह दे सकता है।

पूरक स्वास्थ्य दृष्टिकोणों के बारे में अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाताओं के साथ बात करके आप अच्छी तरह से सूचित निर्णय लेने के लिए आवश्यक इनपुट प्राप्त कर सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

विशिष्ट पोस्ट

अपनी बीवी से कभी झूठ न बोले....... .

                                

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages