पाप कर्म - All in hindi

Breaking

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

सोमवार, 9 जुलाई 2018

पाप कर्म

एक लघु कथा

पाप कर्म

दो दोस्त गाँव के एक स्कूल में पढ़ते थे, एक दोस्त पोलियो  की वजह से चल नहीं सकता था लेकिन पढ़ने में अत्यंत होशियार था, दूसरा दोस्त भी पढ़ने में अच्छा था और दोनों में खूब जमती थी।

एक दिन क्लास में एक अन्य बच्चे ने पोलियो ग्रस्त बच्चे से कहा- "क्या तुम्हे  पता है कि  तुम लंगड़े क्यों हो, क्योंकि तुमने पिछले जन्म में जरूर कोई पाप किया है ।" 

इतना सुनते ही पोलियो ग्रस्त लड़के के दोस्त ने उस बच्चे की पिटाई कर डाली ।

पोलियो ग्रस्त लड़का बोला - तुम क्यों लड़ते हो मेरे लिए, मेरी माँ भी तो यही कहती है ।

बच्चे को बहुत बुरी लगी यह बात, उसने दिन भर रोटी नहीं खायी, रात को माँ ने पूछा क्या बात है, गुमसुम क्यों है बेटा तो बच्चा माँ से लिपटकर सुबकने लगा।

माँ, पिछले जन्म के पाप की वजह से मेरा दोस्त लंगड़ा हो गया, उसने ऐसा क्या पाप किया होगा माँ , पाप उतर  जाएगा तो वह ठीक हो जाएगा ना ?

माँ की आँख भर आयी, माँ ने समझाया, " बेटा पहले जब इंसान को बीमारी के कारण  पता नहीं थे तब वह इसे किसी पाप कर्म का नतीजा समझते थे, लेकिन बेटा ऐसा है नहीं, पोलियो का पिछले जन्म से कोई सम्बन्ध नहीं , मैं आपके पापा से कहूँगी की आपके टीचर से कहेंगे कि बच्चों को समझा देंगे, तुम खाना खाओ और सो जाओ !"

बच्चा थोड़ा रिलैक्स हुआ, अगले दिन पापा को लेकर स्कूल गया, पापा ने अध्यापक से कहा, "ये स्कूल में बच्चे क्या सीख रहे हैं, ये बाते बच्चों के मन पर क्या असर डालेंगी मासाब,।"

मास्टर ने कहा, "मैं बच्चों को समझा दूंगा, लेकिन पाप कर्म के सिद्धांत को आप कैसे झुठला सकते हैं।"

"व्हाट रबिश, क्या हो गया है आपको, इस बच्चे का पोलियो पिछले जन्म के पाप की वजह से है ?!"

"इस बच्चे का तो मैं नहीं कहता, लेकिन कोई लूला लंगड़ा जन्मता तो पिछले जन्म के पापों की वजह से ही है।"

माफ़ कीजिये मासाब , हम बच्चों को यहाँ धर्म सिखाने नहीं भेजते और ऐसा धर्म तो कदापि नहीं जो बच्चे का आत्मविश्वास ही तोड़ दे ! आप मेरे बच्चे का स्कूल छोड़ने का प्रमाण पत्र बना दीजिये प्लीज ! मुझे पता लग गया आपका लेवल ।

अंत में उस बच्चे को वह स्कूल छुड़वा कर शहर भेज दिया गया। और फिर एक दिन पोलियो वाले बच्चे को भी स्कूल छोड़ देना पड़ा।

शहर वाला बच्चा जो अब जवान हो गया था, एक दिन अपनी बेटी को पोलियो ड्रॉप्स पिलाने  पास के स्कूल में गया,

युवक ने पूछा, इन  ड्रॉप्स के पीने  से क्या  पोलियो नहीं होगा ?

स्टाफ नर्स ने कहा, नहीं, ये पोलियो वैक्सीन है, पोलियो के कीटाणु को खत्म कर देती है शरीर में ।

किसी ने पिछले जन्म में कोई पाप किया हो तब भी नहीं होगा पोलियो?!

कैसा सवाल कर रहे हैं आप, स्टाफ नर्स ने झुंझलाते हुए कहा ।

आप बुरा ना मानिये बहन जी, बस मन ख़राब हो गया था,। काश! ये पोलियो ड्रॉप्स कुछ साल पहले आ जाती तो मेरे एक प्रतिभावान दोस्त को पिछले जन्म के पापों की वजह  से स्कूल नहीं छोड़ना पड़ता।

युवक मन ही मन रो पड़ा कि धर्म की आड में जिंदगियां तबाह करने वाले ये लोग क्या किसी बच्चे से कभी माफ़ी मांगेंगे।।

1 टिप्पणी:

विशिष्ट पोस्ट

अपनी बीवी से कभी झूठ न बोले....... .

                                

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages